Tuesday, November 2, 2010

घर के मेकओवर को दें फाइनल टच
लाइट्स, डेकोरेशन..एक्शन
सुबोध भारतीय
First Published:01-11-10 12:17 PM
Last Updated:01-11-10 12:19 PM
ई-मेल Image Loadingप्रिंट टिप्पणियॉ: Image Loadingपढे Image Loadingलिखे (0) अ+ अ-

रोशनी और खुशियों का त्योहार दीपावली अब आपके दरवाजे तक आ पहुंचा है। बाजार सज गए हैं और लोग खर्च करने के मूड में आ गए हैं। हर तरफ खुशी और उमंग का माहौल है..और क्यों न हो, आखिर दीपावली हमारे देश का सबसे बड़ा त्योहार है। कल धनतेरस के साथ ही दीपावली का पांच दिनों का उत्सव शुरू हो जाएगा।

ऐसे बदलें घर के फर्श और दीवारों का लुक

यदि आप अपने घर को पेंट कराने से चूक गए हैं तो कोई बात नहीं, इसे आप दिवाली के बाद के लिए टाल दीजिए। घर की अच्छी तरह सफाई कीजिए। इस काम को आप वैक्यूम क्लीनर की मदद लेकर जल्दी ही निबटा सकेंगे। घर को फेस्टिवल लुक देने के लिए पैसों से ज्यादा आपको अक्ल का इस्तेमाल करना होगा। आपके पास जो छोटे या मध्यम आकार के फ्लोर रग्स हैं, उन्हें मुख्य दीवारों पर टांग कर आप एक चमत्कारी इफेक्ट पैदा कर सकते हैं। अगर यह रग्स डार्क कलर के हैं तो और भी बेहतर होगा। ऐसा करने से आपके फ्लोर और वॉल्स दोनों का लुक ही बदल जाएगा।

रंगोली दिवाली की सजावट का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। दीवार पर सजावट का एक और ऑप्शन रंगोली सजाने का है। इसमें आजकल बाजार में मिलने वाली रंगोलियां भी इस्तेमाल की जा सकती हैं, जिन्हें दीवार पर चिपका कर नया लुक दिया जा सकता है। घर का मुख्य दरवाजा वंदनवार से जरूर सजाएं, मगर सुरुचिपूर्ण तरीके से, ताकि उससे आपका टेस्ट पता चले। मुख्य द्वार पर रंगोली बनाएं-फर्श का एक छोटा हिस्सा इस्तेमाल करें और गीले चॉक से रंगोली का आकार बनाएं। इसके बाद गुलाल के विभिन्न रंगों और चावलों से उसे सजाएं। चावलों को विभिन्न रंगों में रंग कर भी रंगोली बना सकते हैं।

अच्छा लुक देते हैं ये इनडोर प्लांट्स

घर के प्लांट्स अगर पूरे साल उपेक्षित पड़े रहे हैं तो अब वक्त आ गया है उनसे घर सजाने का। इनडोर प्लांट्स के एक-एक पत्ते को हल्के गीले कपड़े से साफ करें। उनके गमले यदि पुराने और टूट-फूट गए हैं तो बदल डालें। उन्हें खूबसूरत तरीके से पेंट करके एक पर्सनल टच दें। दिवाली के दिनों में ड्राइंग रूम में सजे-संवरे प्लांट्स बाहर के पॉल्यूशन से भी बचे रहेंगे और घर को भी एक अच्छा लुक देंगे।

ड्राइंग रूम में एक खूबसूरत चौड़ा पॉट पानी भर कर उसमें फूलों की खुशबूदार पत्तियां डाल दें। फिर रात्रि के समय उसमें फ्लोटिंग कैंडल्स (तैरने वाले दीये) जला दें। बेहतरीन समां दिखाई देगा।

खूबसूरत व कलात्मक दीये

धनतेरस से ही दीये जलने शुरू हो जाते हैं, जो भाईदूज तक जलाये जाते हैं। मुख्य द्वार और घर के कुछ मुख्य स्थानों पर प्रतिदिन जलने वाले दीये मिट्टी के बने हों और उन पर कुछ पेंट या ड्राइंग कर सजाना एक बेहतर विकल्प है। इन्हें और बढ़िया लुक देने के लिए छोटे-छोटे शीशे या टूटी चूड़ियों को भी चिपका कर अपनी कलात्मक अभिरुचि का परिचय दे
सकते हैं।

फर्नीचर को करें री-अरेंज

घर के फर्नीचर को नया लुक देने के लिए उनको कुछ अलग तरीके से री-अरेंज करना एक बेहतर आइडिया है। इससे आपके ड्राइंग रूम की लुक में एक नयापन आ जाएगा। सोफे के यदि आप कवर नहीं बदल पाए हैं तो कुशन कवर बदलना भी काफी होगा। अगर लिविंग एरिया और डाइनिंग एरिया का आपस में स्थान परिवर्तन हो जाए तो भी एक नया लुक आ जाएगा।

कंडील की जगमगाहट

कंडील का दिवाली की सजावट में एक महत्त्वपूर्ण स्थान है। मुख्य द्वार पर एक छोटी-सी कंडील या लालटेन की जगमगाहट लाजवाब होती है। अंदर ड्राइंग रूम में अच्छे आकार की कंडील सजाने से घर जगमगा उठेगा।

फूलों से सजावट

दीपावली के दिनों में फूलों की सजावट इनडोर में करें। हर रोज नये फ्लावर चुनें। गुलाब, लिली, जैस्मीन के साथ घर में रंगों को बिखेर दें। फूलों के खुशनुमा एहसास का विकल्प कोई भी अन्य चीज नहीं कर सकती।

बनाएं लड़ियों और दीयों का कॉम्बिनेशन

दिवाली रोशनी का त्योहार है और घर के बाहर की शोभा रोशनी से ही होती है। मिट्टी के दीये हर घर में परंपरागत रूप से जलाये जाते हैं। कुछ लोग मोमबत्तियों का भी इस्तेमाल करते हैं। बिजली के बल्बों की लड़ी और दीयों का कॉम्बिनेशन बनाया जा सकता है। इसका इफैक्ट काफी अच्छा होगा।

दिवाली पर गिफ्ट

मिठाइयां दिवाली की सदाबहार गिफ्ट आइटम्स हैं, मगर इन्हें दिवाली पर कई रोज पहले ही बना लिया जाता है, इसलिए दूध या छैने की मिठाइयां खरीदने से बचें। देशी घी से बनी मिठाइयां खरीदें।

मिठाई, नमकीन और बिस्कुट्स के कॉम्बी पैक आजकल काफी लोकप्रिय होने जा रहे हैं। इनके आकार बड़े हैं और दाम छोटे। रसगुल्ला, सोन पापड़ी, गुलाब जामुन, भुजिया, बिस्कुट व पेठे आदि के कॉम्बी बाजार में भरे पड़े हैं।

ड्राई फ्रूट पैक्स दिवाली गिफ्ट के रूप में दिन-ब-दिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं। इस बार कई कम्पनियों ने विदेशी काजू, बादाम व पिस्ता के आकर्षक पैक्स बाजार में उतारे हैं। क्वालिटी बेहतरीन है, मगर थोड़ी महंगी है।

बिस्कुट-चॉकलेट का चलन भी बढ़ता जा रहा है, मगर विदेशी पैक्स की एक्सपायरी डेट्स संदेहास्पद रहती हैं। अपने लोकल बेकर से कुकीज बास्केट खरीदना एक अच्छा चयन होगा। हर अच्छे बेकर ने कुकीज और फ्रेश चॉकलेट व केक्स की शानदार वैरायटी निकाली हैं।

परफ्यूम्ड कैंडल्स की बेशुमार वैरायटी मार्केट में आ गई है। दिवाली पर यह अच्छे उपहार के रूप में लोकप्रिय होती जा रही है। कैंडल होल्डर्स भी गिफ्ट किए जाते हैं।

होम लिनेन यानी बैड शीट, कुशन और पिलो कवर्स की स्पेशल वैरायटी दिवाली के दिनों में लॉन्च हुई है और वह भी आकर्षक दामों में। सभी फर्निशिंग स्टोर्स पर इनकी वैरायटी उपलब्ध है।

क्रॉकरी या होम अप्लायंसेज की बहुत अच्छी वैरायटी हर बड़े स्टोर में गिफ्ट पैक के रूप में मौजूद है। इम्पोर्टेड क्रॉकरी खरीदने के लिए गफ्फार मार्केट, करोल बाग से बढ़िया कोई ठिकाना नहीं है।

चांदी-सोने के आयटम्स में सिक्कों के अलावा अब 500-1000 के चांदी के नोट भी ज्वैलर्स के पास उपलब्ध हैं। चांदी-सोने की धार्मिक मूर्तियां और तस्वीरें भी गिफ्ट करने का अच्छा ऑप्शन है।

सूट लेंथ, शर्ट-पैन्ट सेट व रिस्ट वॉच ऐसे उपहार हैं, जो अपने सहयोगियों या वर्कर्स को दिवाली के शुभ मौके पर दिए जा सकते हैं। गारमेंट्स स्टोर्स में इनकी अच्छी वैरायटी उपलब्ध है।

इन सबके अतिरिक्त मेकअप किट्स, ब्यूटी प्रोडक्ट्स और परफ्यूम्स व डिओज के गिफ्ट हैम्पर भी दिवाली पर दिए जाने वाले उपहारों में लोकप्रिय हैं।

घर का लुक बदलने के लिए आसान टिप्स

घर के पायदान बदल कर नए लगाएं।
सोफों के कुशन कवर बदलें।
फर्नीचर को पुनर्व्यवस्थित करें।
मिट्टी के बड़े दीये अपने आप पेंट करके सजाएं।
घर के इनडोर प्लांट्स के गमले पेंट करें।
परदों का कॉम्बिनेशन बदल दें। उन पर कागज के मोटिफ भी लगा सकते हैं।

दिवाली में सजावट के लिए जरूरी

कंडील
फूल
दीये
वंदनवार
रंगोली
लाइटिंग
मोटिफ्स
फ्लोटिंग कैंडल्स

(यह लेख हिंदुस्तान के नवम्बर के अंक में प्रकाशित हुआ है.)

No comments: